क्या है आदित्य हृदय स्तोत्र? जानिए इसकी महिमा

Kya ha adtiya harday strot ? Janiya iski mahima

हम कोई भी अपने जीवन में कार्य करते हैं तो हमारी इच्छा रहते हैं कि हम उस कार्य में सफल हो और समाज में हमारा पराक्रम हो। हम चाहते हैं कि हमारे दुश्मन भी हमारे सामने झुके हमारी चारों और वाह-वाह ही हो। यह सब प्राप्त करने के लिए हम अपने जीवन में संघर्ष करते रहते हैं।हम इसके लिए अनेक उपाय भी करते हैं परंतु कई बार तो हमें सफलता मिल जाती है।

कई बार सफलता नहीं मिल पाती। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं अगर यह उपाय आप करेंगे तो आप समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। अपने दुश्मनों को मात दे सकेंगे और जीवन में अनेक ऊंचाइयों को छू लेंगे चाहे जीवन के किसी भी क्षेत्र में आप संघर्षशील हैं तो उसमें सफलता आपको अवश्य मिलेगी।

पंडित कपिल जी से निशुल्क सलाह के लिए फॉर्म भरे

तो आइए इस महत्वपूर्ण उपाय के बारे में जानते हैं यह उपाय आपको सूर्य देवता के नाम से करना है। आपको रविवार के दिन से आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना है।अगर आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ प्रत्येक दिन कर सके तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा। शास्त्रों में मान्यता है कि जो मनुष्य आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करता है सूर्य भगवान को सूर्योदय के समय जल देता है तो उसकी समाज में वाहवाही होती है।

आदित्य हृदय स्रोत को वाल्मीकि की रामायण के युद्ध कांड से लिया गया है। इसकी ऐसी मान्यता है कि जब भगवान श्री राम रावण के साथ युद्ध करने के लिए जा रहे थे। तब देवताओं के साथ युद्ध देखने आए अगस्त्य ऋषि ने भगवान श्रीराम को विजय प्राप्त करने के लिए आदित्य हृदय स्रोत का जाप करने को कहा था और भगवान श्री राम ने रावण से युद्ध करने से पहले आदित्य हृदय स्रोत के माध्यम से सूर्य देव की पूजा की थी।

ये भी पढ़े   आज का पंचांग- 31 अक्टूबर 2022 के शुभ मुहूर्त,अभिजीत मुहूर्त,प्रदोष काल,राहुकाल ब्रह्म मुहूर्त,राशिफल

उसका फल भगवान राम को रावण पर विजय के रूप में मिला था। तब से आदित्य हृदय स्त्रोत को मनुष्य के सम्मान प्रतिष्ठा के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

साप्ताहिक राशिफल 21 नवंबर से 27 नवंबर तक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें –https://www.icml.co.in/weekly-horoscope-21-november-se-27-november-tak/

हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी अगर आपको पसंद आ रही है तो लाइक शेयर करें।

Leave a Comment